Wednesday, October 10, 2018

सावधान: कहीं हैकर्स की नजर में तो नहीं आपका Whatsapp अकाउंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में Facebook के 5 करोड़ अकाउंट हैक किए जाने के बाद अब यह खतरा Whatsapp की ओर मंडराने लगा है। देश में फेक न्यूज को लेकर मुश्किलों का सामना कर रहे Whatsapp ने अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। हालांकि इस समस्या को रोकने पिछले महीने कुछ नए फीचर्स को जोड़ा गया है। इसी बीच एक नया खतरा Whatsapp के सामने दिखाई दे रहा है। दरअसल इजरायल की नेशनल साइबर सिक्योरिटी ने यूजर्स को Whatsapp अकाउंट हैक होने को लेकर एक अलर्ट जारी किया है।

इजरायल की अथॉरिटी का कहना है कि हैकर्स नए तरीक से Whatsapp अकाउंट पर सेंधमारी कर यूजर्स के अकाउंट को हैक कर रहे हैं। इस नए हैकिंग सिस्टम को यूजर्स की निजता के लिए खतरनाक बताया जा रहा है। 

ZD नेट का उल्लेख
रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स यूजर्स की प्राइवेसी को दांव पर लगा सकते हैं। नया हैकिंग सिस्टम मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल करता है। इस हैक का ZD नेट द्वारा उल्लेख किया गया। रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन यूजर्स के पास वॉइसमेल अकाउंट है, उन्हें खासा सावधान होने की जरुरत है, क्योंकि हैकर्स उन्हें ही टार्गेट कर रहे हैं। हैकर्स ऐसे यूजर्स को अपना पासवर्ड बदलने की सलाह देते हैं। इसी के चलते वे यूजर्स के अकाउंट को हैक कर पाते हैं। 

वॉयस मेल अकाउंट से खतरा
नया हैकिंग सिस्टम उस वक्त हो सकता है जब आप मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स का इस्तेमाल करते हैं। ZD नेट ने मेंशन किया है कि अकाउंट हैकर्स के शिकार वो लोग हो रहे हैं या वे लोग हैकर्स के टारगेट पर हैं, जिनका वॉयस मेल अकाउंट है। ऐसे लोगों को जल्द से जल्द अपना पासवर्ड चेंज करने की सलाह दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स आपके नंबर को किसी दूसरे स्मार्टफोन में नए Whatsapp अकाउंट के साथ जोड़कर आपका Whatsapp अकाउंट हैक कर सकते हैं। 

ऐसे करते हैं हैक
सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के लिए Whatsapp सिक्योरिटी SMS कोड भेजता है। इसे आपके नंबर पर अथॉन्टिकेशन के लिए भेजा जाता है। लेकिन, अगर यूजर के फोन के नजदीक नहीं होने पर हैकर्स इस लेयर को स्किप कर सकते हैं। जब कई बार SMS भेजने पर नहीं यूजर उसे नहीं देख पा रहा है, ऐसे में Whatsapp वॉयस वेरिफिकेशन के जरिए यूजर्स को वेरिफाई करता है। Whatsapp यूजर के नंबर पर कॉल करता है और वन टाइम पासवर्ड बताता है। इस दौरान यदि यूजर इस फोन को लेने के लिए फोन के पास है, तो यह कॉल कोड के साथवॉयसमेल अकाउंट में चली जाती है। इस कोड को हैकर्स हैक कर लेते हैं।
 
 



from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2C4uhbw

No comments: