Tuesday, February 26, 2019

MWC 2019: लॉन्च हुआ दुनिया का पहला 5 कैमरे वाला स्मार्टफोन Nokia 9 PureView  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 (MWC2019) की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें दुनियाभर की टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनियां अपने डिवाइस को पेश कर रही हैं। इवेंट में HMD Global के स्वामित्व वाली कंपनी Nokia ने अपना पांच कैमरे वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन है Nokia 9 PureView, जिसके रियर में पांच कैमरे दिए गए हैं। इसके अलावा HMD Global ने इस इवेंट में Nokia One Plus, Nokia 3, Nokia 4 और Nokia 210 भी लॉन्च किए हैं। बता दें कि यह इवेंट (MWC2019) 28 फरवरी तक चलेगा। 

कीमत
बात करें कीमत की तो इस फोन की कीमत 699 डॉलर (करीब 50,000 रुपए) है। यह स्मार्टफोन सिर्फ मिडनाइट ब्लू कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। स्मार्टफोन की बिक्री मार्च में शुरू होगी। वहीं, चुनिंदा मार्केट्स में इस स्मार्टफोन के प्री-ऑर्डर शुरू हो गए हैं। भारत में लॉन्चिंग को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में इस स्मार्टफोन की बिक्री मार्च में शुरू हो सकती है। 

डिस्प्ले
Nokia 9 PureView में 5.99 इंच की QHD+ pOLED नोकिया PureDisPlay दी गई है। इसकी स्क्रीन को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की सुरक्षा दी गई है। यह फोन वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट के साथ आता है। फोन में फेशियल अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिए गए हैं। 

कैमरा
इस फोन के रियर में फोटोग्राफी के लिए 5 कैमरे दिए गए हैं, सभी सेंसर 12-12 मेगापिक्सल के हैं। इन पांच कैमरों में से 2 फुल कलर हैं। वहीं, 3 कैमरे मोनोक्रोम हैं, जो कि ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी को बेहतर बनाएंगे। वहीं सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

रैम/ रोम/ प्लेटफार्म/ प्रोसेसर
इस फोन में 8GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। यह स्मार्टफोन Android 9.0 Pie आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करता है।  
Nokia 9 PureView स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। 

बैटरी
पावर के लिए इस फोन में 3,320 mAh की बैटरी दी गई है, जो कि फास्ट और QI वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 



from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2E9OgFe

No comments: